किसान उत्पादक संगठन जागरूकता मुहिम के अंतर्गत हुई जिला स्तरीय मीटिंग




Share


नबारड की तरफ से राज्य में 91 किसान उत्पादक संगठनों की स्थापना अलग-अलग विशेषज्ञों द्वारा किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए विचार-विमर्श 

जालन्धर (JJS) अजय:- अभी-व्यक्ति फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के सहयोग से जालंधर में किसान उत्पादक संगठन जागरूकता मुहिम के अंतर्गत जि़ला स्तरीय बैठक करवाई गई । इस दौरान एल.के.मेहरा जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड, डा.कलदीप सिंह सहायक निर्देशक कृषि विज्ञान केंद्र, डा.सुरिन्दर सिंह कृषि अधिकारी,वरयाम सिंह डेरी विकास अधिकारी, पशु पालन विभाग से डा.एच.एस.सैनी और रवीन्द्र सिंह, अंमृतपाल सिंह रीजनल डायरेक्टर द्वारा बैठक में विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर जानकारी देते हुए जि़ला विकास प्रबंधक नबारड एल.के.मेहरा ने बताया कि नाबार्ड द्वारा पंजाब के 3000 कलस्स्टरों में इस जागरूकता मुहिम के अंतर्गत कैंप लगाए जा रहे हैं जिससे किसानों को जागरूक किया जा सके कि वह किसान उत्पादक संगठन से किस प्रकार लाभ उठा सकते हैं। उन्होने बताया कि जो किसान अपनी आमदन दोगुनी करना चाहते हैं तो किसान उत्पादक संगठन इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। तक नाबार्ड की तरफ से पंजाब में 91 किसान उत्पादक संगठन बनाये जा चुके हैं।

इस अवसर पर संस्था के रीजनल डायरेक्टर अंमृतपाल सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के सहयोग से इस अभियान के अंतर्गत जालंधर में 230 कलस्स्टरों में किसान उत्पादक संगठन जागरूकता प्रोग्राम किये जाएंगे और लोगों को जागरूक किया जायेगा और इसी अभियान के अंतर्गत अलग-अलग विभागों से आये माहिरों की तरफ से वलंटियरों को प्रशिक्षण दी गई है जो आगे जाकर किसानों को जागरूक करेंगे। कृषि विकास अधिकारी  डा.सुरिन्दर सिंह की तरफ से बातचीत करते हुए बताया गया कि कृषि विभाग किसानों के कल्याण के लिए हमेशा तत्पर रहता है। इस दौरान उन्होंने फ़सली बदलावों के बारे में भी जानकारी दी। प्रोसेसिंग करना समय की ज़रूरत है इससे किसान अपनी आमदन को काफ़ी बढा सकते हैं। इस अवसर पर डा.सुरिन्दर सिंह ने समाज सेवीं संस्थाओं की महत्ता के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करवाई गई कि किस तरह यह किसानों को जागरूक करने में योगदान डाल सकते हैं।

इस अवसर पर डा.कुलदीप सिंह सहायक निर्देशक कृषि विज्ञान केंद्र ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से किसानों की आमदन को बढ़ाने के लिए बहुत प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि हम अतिरिक्त खर्चों को घटाना और सहायक धंदों को अपनाने की तरफ और ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इसलिए उन्होने नाबार्ड की तरफ से शुरू की गई इस मुहिम की प्रसंशा भी की और विभाग की तरफ से पूर्ण सहयोग देने का भरोसा भी दिया। इस अवसर पर डा.कंचन संधू, मैडम आरती, रवीन्द्र राठौर और अभिव्यक्ति फाउंडेशन के वलंटियरों ने भाग लिया। 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar

  • Social With Us