स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के 43 लाख परिवारों के लिए यूनिवर्सल हैल्थ केयर स्कीम शुरू करने की घोषणा




Share


जालन्धर : स्वास्थ्य मंत्री पंजाब श्री ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा जल्दी ही राज्य के 43 लाख परिवारों को नि:शुल्क 1330 बीमारियों के इलाज की सुविधा देने के लिए यूनिवर्सल हैल्थ केयर स्कीम शुरू कर रही है।
गुरू गोबिन्द सिंह स्टेडियम जालंधर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय झण्डा लहराने के उपरांत सभा को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जिनके साथ डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा और पुलिस कमिशनर श्री गुरप्रीत सिंह भुल्लर भी उपस्थित थे उन्होने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह की दूरदर्शी, गतिशील और योग्य नेतृत्व वाली सरकार की ओर से आने वाले दिनों में जल्दी ही शुरू की जा रही है। उन्होने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत लाभपात्रियों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमे का लाभ पहुँचाया जायेगा। श्री ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि यह स्कीम पंजाब के लोगों को गुणवतापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध करवाने में अहम भूमिका निभाएगी।
पंजाब सरकार की प्राप्तियों की चर्चा करते हुए श्री ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि पंजाब सरकार ने स्वास्थ्य को प्रार्थमिकता देते हुए इस क्षेत्र में कई अहम महत्वपूर्ण फैसले किये हैं। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी भर्ती करने के अतिरिक्त सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में बुनियादी ढांचो में भी सुधार किया गया। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने लोगों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए सरकारी अस्पतालों में टी.बी., ख़ून, काला पीलिया, मलेरिया और अन्य ज़रूरी टैस्टों के साथ साथ डायलसैस की सुविधा बिल्कुल नि:शुल्क दी जा रही है।
श्री महिन्दरा ने यह भी कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किसानों को खेती संकट से बाहर निकालने के लिए कई अहम फ़ैसले लिये गए हैं। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य के किसानों के अब तक 8000 करोड़ रुपए के कर्जों को माफ किया जा चुका हैं। श्री महिन्दरा ने कहा कि समाज के हर वर्गों के कल्याण के लिए कोई कमी शेष रहने दी जायेगी।
विद्यार्थियों को भारतीय संविधान पढने का न्योता देते हुए श्री ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि यह पवित्र ग्रंथ हम सभी में एक समान अधिकारों को विश्वसनीय बनाती है। उन्होने कहा कि आज़ादी संघर्ष के महान योद्धाओं ने बाबा साहिब डा.भीम राव आंबेडकर के नेतृत्व में देश के हर नागरिक को लाभ पहुँचाने के लिए संविधान की रचना की गई है। उन्होने कहा कि यदि आज भारत में मज़बूत लोकतंत्रीय प्रणाली कामयाबी से चल रही है तो वह सिर्फ भारतीय संविधान के फलस्वरूप ही संभव हो सकी है।
इस से पहले मुख्य मेहमान ने शानदार मार्च के पास्ट जिस में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल्ल, इंडो –तिडो-तबतियन सीमा बल्ल, पंजाब पुलिस, पंजाब होम गार्डज, एन.सी.सी., भारत स्काउटस और गाईडज़ की टुकडिय़ां जिन का नेतृत्व परेड कमांडर सहायक कमिशनर पुलिस श्री गुरप्रीत सिंह कर रहे थे से सलामी ली गई।
इसी तरह एक रंगारंग प्रोग्राम जिस में पी.टी.शो, गिद्दा, भंगड़ा और अन्य लोक नाच शामिल थे की तरफ से दर्शकों के लिए शानदार प्रदर्शन किया गया।
इस के बाद श्री ब्रह्म महिन्दरा ने स्वतंत्रता सेनानी श्री देव वर्त शर्मा, श्री प्रेम सागर और जवाहर लाल को भी सममानित किया गया। उन्होने अलग अलग क्षेत्रों में बढिय़ा योगदान देने वाले आधिकारियों और कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य सामाजिक क्षेत्रों में बढिय़ा योगदान देने वाले व्यक्तित्वों को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मैंबर पार्लियामेंट चौधरी संतोख सिंह, विधायक श्री.परगट सिंह, श्री रजिन्दर बेरी, श्री बावा हेनरी, श्री सुशील कुमार रिंकू और चौधरी सुरिन्दर सिंह, मेयर नगर निगम जालंधर श्री जगदीश राज राजा, जिला और सैशन जज श्री संजीव कुमार गर्ग भी समागम में शामिल हुए।
इस अवसर पर डिप्टी कमिशनर जालंधर श्री वरिन्दर कुमार शर्मा, पुलिस कमिशनर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, एस.एस.पी.(ग्रामीण) श्री नवजोत सिंह माहल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर श्री जतिन्दर जोरवाल और जसबीर सिंह, डिप्टी कमिशनर पुलिस जालंधर श्री पी.बी.एस.परमार और गुरमीत सिंह, सब-डिविजऩल मैजिस्ट्रेट श्री परमवीर सिंह और संजीव शर्मा, सहायक कमिशनर हिमांशु जैन और डा.जय इन्द्र सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर पुलिस श्रीमती बी.सुडरविज़ी, सहायक कमिशनर पुलिस श्री समीर कुमार और श्री एन.एस.माहल, जिला विकास और पंचायत अधिकारी श्री अजय कुमार, जिला राजस्व अधिकारी जशनजीत सिंह, जिला गाइडैंस काउंसलर सुरजीत लाल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री राम पाल, उप जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती गुरप्रीत कौर और अनिल अवस्थी, राजस्व अधिकारी श्री के.एस.भुल्लर, श्री अदित्या गुप्ता और गुरप्रीत सिंह, लैफ.करनल (रिटा.) मनमोहन सिंह, श्री तेजिन्दर सिंह, श्री बरजिन्दर सिंह, श्री इकबाल सिंह और अन्य उपस्थित थे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar

  • Social With Us