(Date : 24/April/2424)

(Date : 24/April/2424)

एपीजे स्कूल, टांडा रोड, जालंधर, किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में चमका | दोआबा कालेज में क्लीनिकल प्रैक्टिसिज पर वर्कशॉप आयोजित | डीएवी कॉलेज में अंतरमहाविद्यालीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया | के.एम.वी. की छात्राओं ने हिंदी में रोज़गार की संभावनाओं के बारे में जाना | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वुमेन, जालंधर में ई-वेस्ट मैनेजमेंट पर सेमिनार का आयोजन |

के.एम.वी. ने स्पार्क 2018 मेले के दूसरे दिन स्किल डिवैल्पमैंट के बारे में छात्राओं को बताया






जालंधर (JJS) मोहित:- भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय-ऑटोनॉमस कालेज, जालंधर ने जिला प्रशासन द्वारा आयोजित दो दिवसीय स्पार्क-2018 मेले में दूसरे दिन भी पूरे जोश से भाग लिया। इस मौके पर डा. मधुमीत, डीन, स्टूडैंट वैल्फेयर द्वारा स्किल डिवैल्पमैंट फॉर करियर एनहांसमैंट एंड एम्पावरमैंट विषय पर प्रेजेंटेशन दी गई। प्रेजेंटेशन के दौरान डा. मधुमीत ने मौजूदा समय में रोजगार मुखी शिक्षा की जरुरत के बारे में कन्या महाविद्यालय द्वारा इस क्षेत्र में किए जा रहे नवीनतम कार्यों की तरफ सभी का ध्यान दिलाया।

उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि के.एम.वी. 133 सालों से महिला एजुकेशन के लिए कार्य कर रहा है। यह कालेज गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के अंतर्गत पहला कालेज है जिसे मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कौशल केंद्र प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि आटोनामस का दर्जा हासिल करके के.एम.वी. द्वारा 21वीं सदी की विश्व स्तरीय मांग अनुसार जहां नए कोर्स शुरु किए गए हैं वहां साथ ही पुराने कोर्सों के सिलेबस में भी जरुरी बदलाव करके विद्यार्थी अनुकूल ढांचा तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि विद्यालय द्वारा 6 बी वॉक एवं तीन एम.वॉक कोर्सिस और वैल्यू ऐडिड प्रोग्राम जैसे फाऊंडेशन प्रोग्राम, मॉरल एजुकेशन प्रोग्राम, सैल्फ डिफैंस क्लासिस, पर्सनैलिटी डिवैल्पमैंट प्रोग्राम आदि चलाए जा रहे है। गौर हो कि के.एम.वी. इस रिजन का पहला कालेज है जिसके द्वारा वैल्यू ऐडिड प्रोग्राम पाठ्यक्रम में शामिल किए गए है। 

इसके साथ-साथ विद्यालय द्वारा आईलैट्स, स्पोकन इंगलिश, फ्रैंच, स्पैनिश, जर्मन आदि भाषाओं के लिए प्रबंध किया गया है और बताया कि यह भाषाएं संबंधित देश के मूल अध्यापक द्वारा के.एम.वी. में पढ़ाई जाती है। इसके अलावा उन्होंने स्टूडैंट एक्सचेंज प्रोग्राम की बात करने के साथ-साथ के.एम.वी. की यू.एस.ए. की अलग-अलग यूनिवर्सियों जैसे चैथम, बॉस्टन के साथ आपसी समझौते की भी बात की। विद्यालय प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने जिला प्रशासन के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए के.एम.वी. की टीम की इस मेले में की गई बढिय़ा कार्यगुजारी की प्रशंसा की।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar