(Date : 20/April/2424)

(Date : 20/April/2424)

जिला मैजिस्ट्रेट ने 21 अप्रैल को भगवान महावीर जयंती पर सभी दुकानों/सड़को पर मांस और अंडे की बिक्री पर लगाई पाबंदी | वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया | जिला चुनाव अधिकारी ने मजबूत लोकतंत्र के लिए युवाओं को अधिक से अधिक चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का न्योता दिया | भाजपा की जीत से ही होगा जालंधर का विकास: सांसद रिंकू | ਡਿਪਟੀ ਕਮਿਸ਼ਨਰ ਵੱਲੋਂ ਦਿਵਿਆਂਗ ਵੋਟਰਾਂ ਨਾਲ ਸੰਵਾਦ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ ਆਯੋਜਿਤ |

प्रो. विपन झांजी डी.ए.वी कालेज के इतिहास विभाग के नए विभागाध्क्षय बने






मेरी दृष्टि गुणात्मक, प्रतिभाशाली तथा संयम से भरपूर युवा पीढी को देख रही है जो हमारे देश का भविष्य है" - प्रो विपन झांजी

जालंधर (JJS) मोहित:- प्रो. विपन झांजी -ज्ञान के अनन्य स्रोत, विनम्रता के धनी तथा जो विद्यार्थियोँ को किताबों के साथ तकनीकी तथा यथार्थवादी ज्ञान से पोषित करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं, डी.ए.वी कालेज के इतिहास विभाग के नए विभागाध्क्षय बने प्रो. झांजी पिछले 29 वर्षोँ से डी.ए.वी कालेज जालंधर मेँ अपना अभूतपूर्व योगदान दे रहे हैँ तथा कालेज विद्यार्थियोँ के लिए प्रेरणा की मिसाल भी है। उनके विचार सूर्य की किरणोँ के समान कांतिमय और ज्ञानवर्धक हैँ। हेड ऑफ़ हिस्ट्री डिपार्टमेंट के रूप मेँ अलंकृत होने के अवसर पर प्रो.झांजी ने वयक्त किया," मैं हमेशा ही देश की सफलता तथा विद्यार्थियों को उनके केंद्रित करियर पर सुनियोजित रूप से बढने मेँ योगदान देने के लिए सदैव तत्पर रहता हूँ ताकिँ आगे चलकर यह विद्यार्थी भी अपने जीवन मेँ सफलता के नए आयाम स्थापित करेँ तथा देश की सफलता मेँ अपना अमूल्य योगदान देँ।

एक उत्कृष्ट गुरु के रूप मेँ विद्यार्थियोँ को किताबोँ से बाहर लाकर उनको सूझवान तथा गुणात्मक बनने के लिए प्रेरित करना उनका मूल सिध्दाँत रहा है। उनका कहना है कि हमेँ अपनी जीवनशैली को हर प्रकार की परिस्थिति मेँ सकारात्मक रूप से ढालना आना चाहिए तभी हम हर अवसर को सुअवसर मेँ परिवर्तित कर सकते हैँ। सन् 1989 से प्रो.झांजी डी.ए.वी कालेज का अभिन्न अँग है। वर्तमान मेँ प्रो. झांजी कालेज पी आर ओ भी रह चुके हैं,कॉलेज में वर्तमान में स्टाफ़ सेक्रेटेरी और जी एन डी यू के सेनट के मेम्बर भी है, इसके इलावा डिप्टी डीन ईएमए, खरीद अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस और डेप्युटी रेजिस्ट्रार भी रह चुके हैं।

विद्यार्थियों के संदर्भ मेँ प्रो झांजी ने कहा कि," ज्ञान एवं प्रतिभा अर्जित तथा विकसित करने के लिए डी.ए.वी एक उपयुक्त स्थान है। मेरा विद्यार्थियोँ से यही अनुरोध है तथा विश्वास भी है कि वह खुद को संयम, अध्ययन तथा नये तकनीकी गुणोँ से पोषित करते रहेँ " उन्होनेँ विद्यार्थियोँ को जीवन मेँ स्थिरता लाने के लिए प्रेरित किया और उनकी सफलता मेँ अपना निःसंकोच योगदान का आश्वासन दिया। आगे उन्होंने कहा की उनकी पूर्ण कोशिश रहेगी की इतिहास विभाग और भी नयी ऊंचाइयां छुए तथा में यह सम्पूर्ण कोशिश करूँगा की बच्चों को किताबी ज्ञान के अलावा टेक्निकल ज्ञान भी प्रदान करवा सकु , जिसके लिए में जड़ से जड़ वर्कशॉप , व्याख्यान को ऑर्गनायज़ करवाऊंगा ।

अपने अनुभव के बारे मेँ प्रो.झांजी ने कहा," मैँ जो भी हूँ तथा जिस पहचान से मुझे जाना जाता है, वह सब डी.ए.वी कालेज की देन है तथा मुझे गर्व है कि मैँ इस महान डी.ए.वी परिवार का हिस्सा हूँ।"इस मौके पर डी ए वी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ इस के अरोड़ा ने कहा " प्रो झांजी एक बहुत ही प्रोफेशनल व् बुद्धिमान व्यक्ति हैं . उनकी कार्यशैली मैंने डेप्युटी रेजिस्ट्रार के तौर पर काफी प्रभावशाली महसूस की है , तथा मुझे पूर्ण विश्वास है की इतिहास डिपार्टमेंट जो की अपने आप में एक अग्रसर विभाग है , उसकी कमान प्रो विपन झांजी के हाथों में बिलकुल सुरक्षित है। मैं दिल से उनकी और तरक्की के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूँ।

डी.ए.वी कालेज के इतिहास विभाग ने प्रो. विपन झांजी का नए हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट के तौर पर हार्दिक स्वागत किया तथा कामना की कि उनके मार्गदर्शन मेँ सभी उन्नति की ओर अग्रसर हों।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar