(Date : 16/April/2424)

(Date : 16/April/2424)

मेहरचंद पॉलिटेक्निक को एनबीए मान्यता मिली | के.एम.वी. में अमर ज्योति समारोह सफलतापूर्वक आयोजित | एपीजे स्कूल मॉडल टाउन में मनाया गया रामनवमी का उत्सव | एच.एम.वी. कॉलेजिएट स्कूल में जश्न-ए-बैसाखी का आयोजन | डीएवी कॉलेज जालंधर में बाबा साहेब अंबेडकर जी की जयन्ती मनाई |

डीएवी कॉलेज के कामर्स विभाग उप मुखी प्रो. अरुण मेहरा बने कॉलेज के नए वाईस प्रिंसीपल






- डी ए वी में पढ़ कर, वही पढ़ा कर और उसी कॉलेज के वाइस प्रिन्सिपल की प्रतिष्ठित पद पर पहुँच कर मैं अपने आप में गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ : प्रो.अरुण मेहरा

-स्टूडेंट्स के बीच " दोस्त गुरु " के नाम से विख्यात है प्रो अरुण मेहरा, मेरी पूँजी मेरे स्टूडेंट्स हैं, प्रो मेहरा पिछले बीस वर्षों से यूनिवर्सिटीमें प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को व्यक्तिगत तौर पर सम्मानित करते आ रहें हैं।

जालंधर (JJS) साहिल:- प्रो.अरुण मेहरा ने बुधवार को डीएवी कॉलेज में बतौर वाईस प्रिंसिपल का कार्यभार संभाल लिया। प्रो. अरुण मेहरा कामर्स विभाग के उप प्रमुख भी हैं। इसके साथ ही वह कॉलेज के रेजिस्ट्रार भी हैं। वाईस प्रिंसिपल का पदभार संभालने से पहले वह 'डीन ई एम ए ', 'डीन स्टूडेंट वेल्फ़ेर' भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं, वह कॉलेज के रजिस्ट्रार और होस्टल के वॉर्डन और चीफ वार्डन भी रह चुके हैं।

अपने पदभार को संभालने के दौरान उन्होंने कॉलेज में दी गईं जिम्मेदारियों के बारे में बात करते हुए कहा कि साल 1981 में जब उन्होंने कॉलेज में प्रोफ़ेसर का पद संभाला, उसी साल में टैगोर ड्रमैटिक क्लब के प्रेज़िडेंट भी बन गए। शुरू से प्रो मेहरा थीयटर गतिविधियों से जुड़े हुए थे इसी कारण वह तेहरा साल ई एम ए के सेक्रेटेरी भी रहे। दो साल गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के सेनट के मेम्बर भी रहे।  उन्होंने बताया कि इससे पहले भी वह कॉलेज की तरफ से रेजिस्ट्रार जैसी बड़ी जिम्मेदारीयों को निभा चुके हैं और इस दौरान उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में काफ़ी कुछ नया किया और नया सीखा।

उन्होंने कहा की मैं आज जो भी हूँ तथा जिस पहचान से मुझे जाना जाता है, वह सब डीएवी कॉलेज की देन है। मुझे गर्व है कि मैं इस महान डीएवी परिवार का हिस्सा हूँ। प्रो. अरुण मेहरा  ने आगे कहा कि मैं हमेशा से विद्यार्थियों को उनके केंद्रित करियर पर सुनियोजित रूप से बढने में योगदान देने के लिए सदैव तत्पर रहता हूँ ताकि आगे चलकर यह विद्यार्थी भी अपने जीवन में सफलता के नए आयाम स्थापित करें और देश की सफलता में अपना अमूल्य योगदान दें।

एक उत्कृष्ट गुरु के रूप में विद्यार्थियों को किताबों से बाहर लाकर उनको सूझवान तथा गुणात्मक बनने के लिए प्रेरित करना उनका मूल सिद्धांत रहा है। उनका कहना है कि हमें अपनी जीवनशैली को हर प्रकार की परिस्थिति में सकारात्मक रूप से ढालना आना चाहिए, तभी हम हर अवसर को सुअवसर में परिवर्तित कर सकते हैं। विद्यार्थियों के संदर्भ में प्रो मेहरा ने कहा कि ज्ञान एवं प्रतिभा अर्जित तथा विकसित करने के लिए डी.ए.वी एक उपयुक्त स्थान है। मेरा विद्यार्थियों से यही अनुरोध है तथा विश्वास भी है कि वह खुद को संयम, अध्ययन तथा नये तकनीकी गुणों से पोषित करते रहेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को जीवन में स्थिरता लाने के लिए प्रेरित किया, जिससे आने वाली समय में वह भविष्य में अपने मुकाम को हासिल कर पाएं।

 

प्रो मेहरा टी वी और थीयटर कलाकार भी रहे और उन्होंने कॉलेज की तरफ़ से बहुत से नाटकों में भाग भी लिया और उसका मंचन भी किया। प्रो मेहरा द्वारा लिखित और निर्देशित नाटक " और ज़िंदगी सिसकती रही, मैं पाँचाली नहीं हूँ, खिली कल थी मिट आज चली" वो नाटक है जो हर बार नैशनल में पहले स्थान पर रहे। हाल ही में " मेरा इश्क़ सूफ़ियाना" इनकी तरफ़ से निर्देशित किया एक बेहतरीन नाटक हैं, जो बेहद पसंद किया गया। डीएवी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस.के अरोड़ा और वरिष्ठ वाइस प्रिन्सिपल प्रो वी के सरीन  ने प्रो. मेहरा का नए उप प्रधानाचार्य के तौर पर हार्दिक स्वागत किया तथा कामना की कि उनके मार्गदर्शन में सभी उन्नति की ओर अग्रसर हो।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar