(Date : 28/March/2424)

(Date : 28/March/2424)

जिला भाजपा ने सांसद सुशील रिंकू के पारिवारिक सदस्यों की किया सम्मान | भाजपा का पंजाब में अकेले चुनाव लड़ने पर स्वागत--सुशील शर्मा | डीएवी कॉलेज जालंधर में आधुनिक नारी के सामाजिक संदर्भ विषय पर विचार चर्चा आयोजित | पी.सी.एम.एस.डी. कॉलेज फॉर वूमेन, जालंधर में वार लिटरेचर पर पेपर रीडिंग प्रतियोगिता का आयोजन | एच.एम.वी. ने करवाई मैटलैब टूल्स पर वर्कशाप |

तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग ने डीएवी.में डेंगू से सम्बन्धित सैमीनार करवाया






जालंधर (JJS) मोहित :-  तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग ने विद्यार्थियों को डेंगू बुखार से संबन्धित जागरूक करने के लिए जिला ऐपीडीमोलोजिस्ट डा.सतीश कुमार और डा.सोभना बांसल के नेतृत्व में डी.ए.वी.कॉलेज जालन्धर में जागरूकता सैमीनार करवाया गया। डेंगू बुखार के बारे में जानकारी देते हुए डा.सतीश कुमार और डा.सोभना ने बताया कि एडीज नाम के मच्छर द्वारा दिन के समय में काटने से डेंगू का बुखार होता है। सरदर्द, आँखों के पीछे मासपेशियाँ और जोडों में दर्द इसके मुख्य लक्षण हैं। एडीज मच्छर कूलरों, पानी एकत्रित करने वाले कन्नटेनरों, टायरों, बिना ढक्के हुए पानी के टैंक के अतिरिक्त जहाँ बरसाती पानी इकट्ठा होता है में पैदा होता है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वह लोगों को पानी एकत्रित करने वाले साधनों को पूरी तरह ढक कर रखने के  साथ-साथ पुराने टायरों, टूटे बर्तनों और कराकरी को हटाने के लिए प्रेरित करने। उन्होने ने अपील की कि लोगों को घरों में कीडे-मकौडे मारने वाली मशीनें रखने के साथ-साथ सप्ताह में एक बार कूलरों और कंटेनरों में पेट्रोल या डीजल डाल कर साफ करना चाहिए।

इस अवसर पर डी.ए.वी.कॉलेज के प्रोफैसर डा.ऐस.के.खुराना ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि यह हम सब की सामाजिक जिम्मेदारी बनती है कि अपने आस-पास को पूरी तरह से साफ सुथरा और हरा भरा रखा जाये।  

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar