(Date : 25/April/2424)

(Date : 25/April/2424)

मेरी मां ने भी प्रियंका गांधी की मां की तरह अपने मंगलसूत्र की कुर्बानी दी: विधायक विक्रमजीत सिंह चौधरी | सेंट सोल्जर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के विद्यार्थियों ने जे.ई.ई मेन परीक्षा में अपने ग्रुप का नाम रोशन किया | के.एम.वी. में वैल्यू एडेड सोशल आउटरीच प्रोग्राम | इनोसेंट हार्ट्स के छात्रों का जे.ई.ई मेन्स-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस जालंधर के विद्यार्थियों ने निःशुल्क सौंदर्य और त्वचा देखभाल समाधान सीखे |

मेयर वर्ल्ड स्कूल में 'नीसा' संगठन द्वारा वर्कशाप का आयोजन






जालंधर (JJS) मोहित:- मेयर वर्ल्ड स्कूल के प्रांगण में प्रसिद्ध 'नीसा' संगठन द्वारा नागरिक शास्त्र के अध्यापक वृन्द के लिए वर्कशाप का आयोजन किया गया। 'देश अपनाए सहयोग' फाऊँडेशन ने नैशनल इंडिपैन्डंट स्कूल नीसा के सहयोग से एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर कियें। इसमें नीसा के विद्यालयों में नागरिक शास्त्र विषय का प्रसार किया गया है जिसमें देश के नवयुवकों को जागृत व क्रियाशील नागरिक बनने का संदेश दिया गया। नीसा एक एसा संगठन है जो कि 21 राज्यों के लगभग 55 हजार से भी अधिक निजी विद्यालयों के करीब 10 मिलीयन विद्यार्थियों व शिक्षकों के हितों का नेतृत्व करता है। नीसा संगठन द्वारा टीचर ओरियेन्टेशन प्रोग्राम के अधीन एन.जी.ओ. की तरफ से 'देश अपनाए सहयोग' के अधीन इस कार्यशाला का आयोजन दीपा नटराजन व निखिल महातरे ने किया। जिसमें जालन्धर शहर के विभिन्न विद्यालयों के 50 से अधिक शिक्षकों ने इस वर्कशाप में उपस्थित होकर नवीनतम तकनीकों व शिक्षण-गुणवता का ज्ञान हासिल किया। 

इस कार्यशाला का नेतृत्व नीसा संगठन के प्रधान कुलभूषण शर्मा ने किया। सी.बी.एस.ई. विद्यालयों के प्रधान अनिल चोपड़ा जी व विद्यालय के चेयरमैन राजेश मेयर जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर वाइस चेयरपर्सन नीरजा मेयर जी व प्रधानाचार्या सुमन राणा जी ने सभी अतिथियों का अभिवादन किया व पुष्प गुच्छ भेंट किया।  इस कार्यशाला में उपस्थित शिक्षकों को नागरिक शास्त्र विषय को पढ़ाने की आसान व दिलचस्प तकनीकों से अवगत करवाया गया। नीसा सदस्यों ने बताया कि नागरिक शास्त्र प्रत्येक पीढ़ी के लिए अत्यंत रोचक व आवश्यक विषय है इसे आधुनिकों तकनीकों के प्रयोग से और भी रोचक व आसान बनाया जा सकता है। उन्होंने आगामी पीढ़ी को देश व अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ व प्रदूषण रहित बनाने के नियमों से अवगत करवाया। वदियालय में पढऩे वाले विद्यार्थियों को देश की स्वच्छता पर उच्च कदम उठाने के लिए प्रोस्साहित करने के लिए भी कुछ उत्तम ढंग बताए गये। इस वर्कशाप में जालंधर व आस-पासे के इलाके के स्कूलों से लगभग 60 के करीब अध्यापक शामिल थे। यह कार्यशाला सुबह 9:30 से शाम 4:00 बजे तक चली। जिसमें उपस्थित शिक्षकों के लिए चाय व भोजन का पूरा प्रबन्ध किया गया था। अंत में मेयर वर्ल्ड स्कूल की वाइस चेयरपर्सन नीरजा मेयर व प्रधानाचार्या सुमन राणा ने सभी उपस्थित जन का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि मेयर वर्ल्ड स्कूल आगे भी इस प्रकार की कई कार्यशालाओं का आयोजन करता रहा है। लेकिन नागरिक शास्त्र के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाने का यह पहला अवसर है। उन्होंने कहा कि हमारा विद्यालय भविष्य में भी ऐसी कार्यशालाओं का आयोजन करता रहेगा। यह वर्कशाप सभी अध्यापकवृन्द के लिए अत्यन्त लाभदायक थी।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar