(Date : 20/April/2424)

(Date : 20/April/2424)

जिला मैजिस्ट्रेट ने 21 अप्रैल को भगवान महावीर जयंती पर सभी दुकानों/सड़को पर मांस और अंडे की बिक्री पर लगाई पाबंदी | वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया | जिला चुनाव अधिकारी ने मजबूत लोकतंत्र के लिए युवाओं को अधिक से अधिक चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का न्योता दिया | भाजपा की जीत से ही होगा जालंधर का विकास: सांसद रिंकू | ਡਿਪਟੀ ਕਮਿਸ਼ਨਰ ਵੱਲੋਂ ਦਿਵਿਆਂਗ ਵੋਟਰਾਂ ਨਾਲ ਸੰਵਾਦ ਪ੍ਰੋਗਰਾਮ ਆਯੋਜਿਤ |

इनोसैंट हार्ट्स, लौहारां कैम्पस में अध्यापकों के लिए वर्कशाप आयोजित






जालन्धर (अजय छाबड़ा):- इनोसैंट हार्ट्स ग्रुप आफ इंस्टीच्यूशंस द्वारा लौहारां कैम्पस में प्रभावशाली अध्यापन विषय पर अध्यापकों के लिए एक वर्कशाप आयोजित की गई जिसमें मुख्य प्रवक्ता के तौर पर डी.ए.वी. कालेज, जालन्धर के अंग्रेजी विभाग के प्रो. शरद मनोचा पहुंचे। लौहारां कैम्पस में पहुंचने पर ग्रुप डायरैक्टर डा.शैलेश त्रिपाठी तथा होटल मैनेजमैंट के प्रिंसीपल दीपक पॉल ने गुलदस्ता भेंट करके उनका स्वागत किया। प्रो. मनोचा ने अध्यापकों को प्रभावशाली अध्यापन विधी तथा पब्लिक स्पीकिंग बारे बहुत बढिय़ा तरीके से रौशनी डाली।

उन्होंने कहा कि सीखते रहना किांदगी भर की प्रक्रिया है तथा अध्यापकों को चाहिए कि वह समय के साथ-साथ अध्यापन के क्षेत्र में पेश आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए हमेशा तैयार रहें। उन्होंने प्रभावशाली बोलचाल (स्पीकिंग) के ऊपर काोर देते हुए कहा कि प्रवक्ता के तौर पर हर इंसान को खुद में आत्मविश्वास रखना चाहिए तथा उसकी भावनाएं तथा शब्द बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए। इस वर्कशाप का मुख्य उद्देश्य प्रभावशाली अध्यापन के बारे अध्यापकों को अवगत करवाना था ताकि अध्यापक नवीन तकनीकों तथा नीतियों को पढ़ाते समय लागू कर सकें। उन्होंने विभिन्न विभागों के अध्यापकों को अलग-अलग पुस्तकें पढऩे के लिए कहा जैसे होटल मैनेजमैंट विभाग के लिए -द होटल , मैनेजमैंट विभाग के लिए-द गॉड फादर तथा ओवरलोड एंड मनी चेंजर। विभिन्न विभागों के करीब 52 अध्यापकों ने इस वर्कशाप में भाग लिया तथा इसका लाभ उठाया। यह वर्कशाप बहुत खुशनुमा तथा दोस्ताना माहौल में हुआ।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar