(Date : 29/March/2424)

(Date : 29/March/2424)

ਮੈਰੀਟੋਰੀਅਸ ਅਤੇ ਸਕੂਲ ਆਫ਼ ਐਮੀਨੈਂਸ ਲਈ ਪ੍ਰਵੇਸ਼ ਪ੍ਰੀਖਿਆ 30 ਮਾਰਚ ਨੂੰ | ਸਕਿਲ ਸੈਂਟਰ ਦੌਲਤਪੁਰਾ ਨਵਾਂ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਜਾਗਰੂਕਤਾ ਫੈਲਾਈ | सीपीडब्ल्यूडी के सहायक एग्जीक्यूटिव इंजीनियरों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की | डिप्टी कमिश्नर ने दिव्यांग वोटरों की लोक सभा में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय निगरानी कमेटी का गठन | डिप्स हर क्षेत्र में शत प्रतिशत परिणाम देने वाला शिक्षण संस्थान |

के.एम.वी. को डी.बी.टी., भारत सरकार द्वारा प्रदान किया गया स्टार कालेज स्टेटस






जालन्धर (अजय छाबड़ा):- भारत की विरासत संस्था कन्या महाविद्यालय, आटोनामस कालेज, जालंधर को डीबीटी, मनिस्ट्री आफ साईंस एंड टैक्नोलोजी, भारत सरकार द्वारा स्टार स्टेटस प्रदान किया गया। विद्यालय प्रिंसीपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने इस अवसर पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इस उपलब्धि का श्रेय साईंस डिपार्टमैंट की मेहनत को दिया। वर्णननीय है कि के.एम.वी. को यह सम्मान स्टार कालज स्कीम के तहत बढिय़ा कार्यगुजारी जैसे विद्यार्थियों द्वारा इंटर डिसिप्लनरी प्रोजैक्टस, अंतर कालेज प्रतियोगिताओं, फैकल्टी डिवैल्पमैंट प्रोग्रामज , विद्यार्थियों का विद्यार्थियों की तरफ से निरीक्षण और विभिन्न गतिविधियों के आधार पर प्रदान किया गया। 

के.एम.वी. पिछले तीन सालों से स्टार कालेज स्कीम के साथ जुड़ा हुआ है। डी.बी.टी. द्वारा स्टार कालज स्कीम प्रदान करने का मकसद कालेज के साईंस विषय के प्राध्यापकों के अध्यापन सुधार के साथ-साथ अंडर ग्रैजुएट शिक्षा को उत्साहित करना है। इस प्रोग्राम का मकसद फैकल्टी ट्रेनिंग द्वारा अध्यापकों के हुनर के साथ विकास तथा, पाठ्यक्रम में सुधार के साथ-साथ विद्यार्थियों को योगय और उच्च स्तरीय इंफ्रास्टक्चर द्वारा प्रैक्टीकल ट्रेनिंग प्रदान करना है। के.एम.वी. को यह स्टे्टस गार्गी कालेज, नई दिल्ली में 8 मई 2०18 को दी गई प्रैकौनटेशन के बाद दिया गया। के.एम.वी. को स्टार स्टेट्स का सम्मान हासिल होने के साथ साईंस डिपार्टमैंट को अब और ज्यादा प्रैक्टीकलका इंटर डिसिप्लनरी गतिविधियां, सोशल मीडिया द्वारा छात्राओं से संपर्क से छात्राओं को भरपूर लाभ प्राप्त होने के अवसर हासिल हुए है। इसके साथ ही आखरी साल की छात्राएं विद्यालय में दाखिल हुई नई छात्राओं का नेतृत्व करेंगी और इसके साथ ही वह अपने से छोटी कक्षाओं की छात्राओं की अपने प्रोजैक्टों और संबंधित गतिविधियों से उनकी मदद करेंगी।

प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि के.एम.वी. के लिए यह बहुत गर्व का विषय है कि के.एम.वी. इस क्षेत्र की पहली ऐसी महिला शिक्षा संस्था है जो 195० से साईंस विषय के साथ जुड़ी हुई है तथा जिसने बहुत सारे डाक्टरज , इंजीनियरर्स और शोधकत्र्ता बनाए है। के.एम.वी. को एफआईएसटी का दूसरा पड़ाव के अंतर्गत डीएसटी द्वारा साईंस इन्फ्रास्टक्चर को और बढिय़ा बनाने के लिए 1.2 करोड़ की ग्रांट प्रदान की गई है। इन सरकारी संस्थाओं के कारण ही के.एम.वी. का इन्फ्रास्टक्चर बाकी सबसे विलक्षण तथा उच्च स्तरीय है एवं अंतराष्ट्रीय स्तर की लैबस भी मौजूद है। के.एम.वी. की साईंस फैकल्टी पी.एच.डी. और एम.फिल. के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन तो कर ही रही है इसके साथ ही टी आई एफ आर और अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों से गठजोड़ के अंतर्गत छात्राओं के मेजर रिसर्च प्रोजैक्टस चलाए जा रहे है। विद्यालय में अत्याधुनिक तकनीकों से लैस लैबस में अनेक नवीनतम यंत्र जैसे एफटीआईआर, यू वी विजीबल, डीटीए, फोटो लिउमीनीसैंस, स्पैक्ट्रो-फोटोमीटर आदि मौजूद है। वर्णननीय है कि साईंस फैकल्टी के प्रशंसनीय प्रयास से ही अच्छे परीक्षा परिणाम एवं छात्राओं को उचित प्लेसमैंट हासिल हो रही है। कुछ समय पहले ही बहुत सारे विद्यार्थियों द्वारा जेआरएफ-यूजीसी और गेट की परीक्षाएं पास करना इस बात की गवाही देता है। विद्यालय में एमएससी फिकिाक्स, एमएससी मैथस और नए प्रोग्राम जैसे -एमएससी जोलोजी, एमएससी कैमिस्ट्री तथा बीएससी (आनरज) एग्रीकल्चर के साथ-साथ डिप्लोमा कोर्सिस इन मैडीकल लैब टैक्नोलोजी 10+2 के बाद और अर्ली चाईल्डहुड केयर एंड एजुकेशन (10+2 के बाद) शुरु हुए है। प्राचार्या जी ने साईंस विभाग की इस उपलब्धि के लिए उनको मुबारकबाद देते हुए सरकारी संस्थानों का आधुनिक टैक्नोलोजी और जानकारी से जुड़ी हुई इस नारी सशक्तिकरण की संस्था का सहयोग देने के लिए हार्दिक धन्यवाद किया। 

 

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar