(Date : 25/April/2424)

(Date : 25/April/2424)

एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्टस जालंधर के विद्यार्थियों ने निःशुल्क सौंदर्य और त्वचा देखभाल समाधान सीखे | सीटी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ ने विद्यार्थी संघर्ष मोर्चा के सहयोग से एक घोषणा पत्र और निबंध लेखन प्रतियोगिता | संस्कृति केएमवी स्कूल ने जेईई (मुख्य) 2024 में अभूतपूर्व सफलता हासिल की | डीएवी कॉलेज जालंधर के ईको क्लब ने पर्यावरण शिक्षा कार्यक्रम ईएमसीओ का आयोजन किया | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में विदाई समारोह शुभशीष 2024 का आयोजन किया गया |

डीएवी कॉलेज ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस






जालन्धर :- तीसरे विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में डी ए वी कॉलेज जालंधर में एन एस एस एवं एन सी सी यूनिट द्वारा कॉलेज के प्रांगण में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें मेहर चंद पलिटिकल कॉलेज, आइ टी आइ कॉलेज, लाला जगत नारायण डी ए वी पब्लिक स्कूल, साईं दास सीन्यर सेकंडरी पब्लिक स्कूल और डी ए वी कॉलेज के 250 विद्यार्थियों, स्टाफ मेंबर्स आयुष मंत्रालय के दिशा निर्देश के तहत शामिल हुए। ब्रिगेडियर एच एम एस चटवाल, ग्रूप कमांडर, एन सी सी हेड क्वॉर्टर, जालंधर मुख्य अतिथि के रूप में और कर्नल डी एस पटियाल, 2 पंजाब एन.सी. सी. बटालियन जालंधर, विशेष मेहमान के तौर पर शामिल हुए। 

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ एस के अरोड़ा ने विद्यार्थियों को योग की महत्ता के बारे में बताते हुए अपने संदेश में कहा, कि चार साल पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा यूनाइटेड नेशन के सहयोग से 140 से अधिक देश के समर्थन के साथ की गई। आप सब भाग्यशाली हो कि देश को यह गौरव प्राप्त हुआ है। स्टूडेंट्स को अपना संदेश देते हुए कहा,योगा के साथ ध्यान लगाने को यदि संयोजित किया जाए तो यह आपके ज्ञान युक्त कौशल को और बेहतर बनाने में मदद कर सकता है ताकि आप जल्दी से पता लगा सकें कि कब क्या करना आवश्यक है जिससे आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सके। यह काम चमत्कार करता है और इसे आप केवल तभी अनुभव कर सकते हैं जब आप बिना रुके नियमित तरीके से इसका अभ्यास करते रहे। अंत में प्रिन्सिपल डॉ अरोड़ा ने कहा, याद रखें योगा कभी समाप्त होने वाली प्रक्रिया नहीं है। जितने गहराई में आप इसमें जायेंगे उतना अधिक उपयोगी परिणाम आपको हासिल होगा। 

योगा इंस्ट्रक्टर ममता ने कॉलेज विद्यार्थियों और समूह स्टाफ को इस साल के योग प्रोटोकॉल के हिसाब से ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन,अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन,मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्तानपादासन, अर्धहलासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति, अनुलोम विलोम प्राणायाम,भ्रामरी प्राणायाम, शीतली प्राणायाम,ध्यान योग आदि मुख्य कई आसन, प्राणायम एवं योग की क्रियाएं करवाई।

एन. सी.सी. (आर्मी विंग) 2 पंजाब एन.सी. सी. बटालियन जालंधर के डॉ.मेजर एस के तुली ने बताया कि हर साल की भांति इस साल भी योग दिवस का आयोजन आयुष मंत्रायल द्वारा पूरे देश में करवाया जा रहा है। यह सौभाग्य केवल हम भारतीयों को ही नहीं बल्कि हमारे साथ दुनिया के 150 देशों में भी योग के कई कार्यक्रम आयोजित किए गए है। अंत में एन एस एस कोऑर्डिनेटर प्रो एस के मिड्डा  ने प्रिंसिपल, योग इंस्ट्रक्टर्स, विद्यार्थियों एवं समूह स्टाफ का धन्यवाद किया। इस मौके पर कैप्टन आइ एस धामी ( असिस्टेंट डायरेक्टर, यूथ सर्विसेज़ पंजाब),एन.एस.एस को-ऑर्डिनेटर प्रो एस के मिड्डा, एन सी सी के डॉ. मेजर एस के तुली, डॉ प्रो कैप्टन समीर, कैप्टन पंकज गुप्ता, लेफ़्टिनेंट कुलदीप शर्मा, वंदना शर्मा, प्रो मीनु तलवार, संदीप सेठी, आदि मौके पर मौजूद रहे।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar