(Date : 19/April/2424)

(Date : 19/April/2424)

सेंट सोल्जर इंटर कॉलेज, जालंधर के छात्रों ने पीएसईबी कक्षा दसवीं के नतीजों में ग्रुप का नाम किया रोश | मेहर चन्द पॉलीटैक्निक के विद्यार्थियों का रामकृष्ण आश्रम चंडीगढ़ में एक दिवसीय आध्यात्मिक शिविर | बैसाखी मौके बाबा भटोआ साहिब जी दरबार गांव कालरा में सर्व हितकारी के लिए सुखमनी साहिब का पाठ एवं मोतियाबिंद जांच शिविर का आयोजन हुआ | रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने आज ओडिशा तट पर स्वदेशी तकनीक से निर्मित क्रूज मिसाइल की उड़ान का सफल परीक्षण किया | इरेडा का गिफ्ट सिटी कार्यालय हरित हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन परियोजनाओं को बढ़ावा देगा |

के.एम.वी. में चल रहे बी.वॉक कोर्सिस को ज्वाइन करने का छात्राओं में भारी उत्साह






जी.एन.डी.यू. के अंतर्गत, के.एम.वी. पहला और सिर्फ एक संस्थान

जालन्धर (अजय छाबड़ा):- भारत की विरासत संस्था-कन्या महाविद्यालय, आटोनामस कालेज, जालन्धर गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के अंतर्गत्त दीन दयाल उपाध्याय कौशल केंद्र प्राप्त करने वाला पहला और सिर्फ एक संस्थान है जिसे वर्ष 2०15 में मिनिस्ट्री आफ हयूमन रिसोर्स डिवैल्पमैंट की तरफ से यह केंद्र दिया गया। इस केंद्र के अंतर्गत्त ग्रैजुएशन स्तर के पांच व्यवसायिक कोर्स सफलतापूर्वक चलाए जा रहे है। कालेज प्राचार्या प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि इस कौशल केंद्र में एनीमेशन, मैनेजमैंट एण्ड सैक्रेटेरिअल प्रैक्टिसिका, रिटेल मैनेजमैंट, टेक्सटाईल, डिकााइनिंग एंड अपेयरल टेक्नॉलजी, न्यूट्रीशिअन, एक्सरसाईज एंड हैल्थ जैसे उच्च स्तरीय कोर्स बहुत की कम फीस से विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाए जा रहे है।

बी.वॉक एनीमेशन के करने के बाद छात्राएं 3डी माडलिंग, एनिमेशन आर्ट डायरैक्टर, वीडियो एडीटर, वी एफ एक्स एडिटर के क्षेत्र में करिअर, बी.वाक रिटेल मैनेजमैंट करने के बाद रिटेल सेल्ज एसोसिएट्स, रिटेल मर्चेनडाइस, सेन्स मैनेजरस, प्रोडक्ट मैनेजरस के क्षेत्र में करिअर, बीवाक इन टेक्सटाईल डिकााईनिंग एंड अपेयरल टैक्नॉलजी करने के बाद बुटीक के माध्यम से वूमन एन्टरप्रन्योर, असिस्टैंट डिकााइनर, ग्राफिक्स डिकााइनर के क्षेत्र में करिअर, बी.वॉक इन न्यूट्रीशिअन एक्सरसाईज एंड हैल्थ करने के बाद जिम इंस्ट्रक्टर, हैल्थ एडवाइकार, एवं हैल्थ इंडस्ट्री के क्षेत्र में करिअर, इसके साथ ही बी.वॉक, सैक्रेटेरिअल प्रैक्टिसिका करने के बाद टैली आपरेटर, ग्राफिक्स डिकााइनर, एडवरटाइजमैंट डिडाइनर, डाटा एंट्री आपरेटर के क्षेत्र में करिअर बना सकते है। प्राचार्या ने बताया कि इन कोर्सिस के 10+2 करने के बाद किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इन सभी कोर्सिस का इंडस्ट्री के साथ करार होने के सा-साथ सैक्टर स्किल काउंसिल, फिक्की रिटेल एसोसिएशन स्किल काउंसिल आफ इंडिया के साथ भी समझौता हुआ है। उन्होने बताया कि इन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के सिलेबस और प्रशिक्षण कार्यक्रम को औद्योगिक क्षेत्र की तकनीकी तथा व्यवसायिक आपेत्राओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है जिससे इन कोर्सिस में प्रशिक्षित युवा कोर्स सम्पन्न होने पर सरलता से नौकरी यां व्यवसायिक रोकागार के अवसर प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि छात्राएं इन कोर्सिस को करके 100 प्रतिशत रोजगार प्राप्त कर रही है। हाल में ही डिप्लोमा इन एनिमेशन की छात्रा सुखमनप्रीत कौर ने पेंट असिस्ट के रुप में कई हालीवुड मूवीज और बालीवुड मूवीज पदमावत में काम किया है।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar