(Date : 23/April/2424)

(Date : 23/April/2424)

डीएवी कॉलेज जालंधर में आईटी फेस्ट 2024 आयोजित किया गया | दर्शन अकादमी में मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस | संस्कृति केएमवी स्कूल में वैश्विक पृथ्वी दिवस | इनोसेंट हार्ट्स में ईको क्लब के विद्यार्थियों ने अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया थीम के तहत मनाया वर्ल्ड अर्थ डे | एपीजे कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स जालंधर में 49वें पुरस्कार वितरण समारोह का शानदार आयोजन |

ऑस्ट्रेलिया से बंगलौर तक के एलपीयू के पूर्व विद्यार्थी अलुमनी मीट-2018 में शामिल हुए






-एलपीयू ने पूर्व विद्यार्थियों द्वारा अर्जित विश्व व्यापी प्राप्तियों, पहचान व सामाजिक जिम्मेवारियों को निभाने के लिए उन्हें सम्मानित किया

-यह अवसर था आरंभिक वार्षिक अलुमनी मीट ‘होम कमिंग-2018’

-इस वर्ष का थीम था पूर्व छात्रों और आल्मा मेटर की यात्रा का जश्न मनाना

जालंधर (अजय छाबड़ा):- - कैनेडा, ऑस्ट्रेलिया, अमरीका, इंगलैंड, बंगलौर, हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली तथा कई अन्य प्रसिद्ध देशों व स्थानों से लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी के कई हजारों पूर्व विद्यार्थी एलपीयू कैंपस में आरंभिक वार्षिक अलुमनी मीट ‘होम कमिंग-2018’ के लिए एकत्रित हुए। एलपीयू ने इस विशाल अलुमनी मीट का आयोजन ग्रैजुएट्स की प्राप्तियों की पहचान करने तथा उन्हें सममानित करने के लिए किया था। इस दिन का भरपूर उपयोग करते हुए एलपीयू के देश तथा विश्व भर से आए पूर्व विद्यार्थी बीते वर्षों की यादों में खो गए और उन्होंने इन यादों को अपने अध्यापकों, सहपाठियों और मित्रों से सांझा किया। भावनाओं में बहते हुए पूर्व विद्यार्थी अपनी-अपनी कक्षाओं में गए, खेल के उन मैदानों में गए जहां वह विभिन्न प्रकार की खेलें खेला करते थे, होस्टल के उन कमरों में गए जहां उन्होंने घर जैसा जीवन बिताया था, अपने उन प्रशिक्षकों व अध्यापकों को भी मिले जिन्होंने उन्हें सच्चे वैश्विक नागरिक के रूप में तैयार किया था तथा इस तरह उन्होंने अपने विश्व विद्यालय में बिताए गए मनोरंजन अनुभवों को फिर से पूरी तरह जिया। 

अपनी इस महान एकत्रता का आनन्द उठाते हुए सभी ने भरसक प्रयास किए कि वे एक बार फिर इस दिन को हमेशा याद रहने वाला महत्वपूर्ण दिवस बना दें। इस अवसर पर एलपीयू के पूर्व विद्यार्थियों ने सामाजिक जिममेवारी भी निभाई और निकट के गांवों से संबंधित गरीब बच्चों को 100 से अधिक स्कूल बैग निशुल्क प्रदान किए। एलपीयू चांसलर श्री अशोक मित्तल ने इन सभी पूर्व विद्यार्थियों का कैंपस पहुंचने पर स्वागत किया और बताया कि एलपीयू को कुछ दिन पहले ही मिनिस्ट्री ऑफ हयूमन रिसोर्स डिवैल्पमैंट, भारत सरकार द्वारा नंबर २ की रैंकिंग मैनेजमैंट स्ट्रीम (आऊटरीच एवं इन्कलूसिविटी पैरामीटर) को प्रदान की गई।

इस अवसर पर एलपीयू ने अपने उल्लेखनीय पूर्व विद्यार्थियों को उनकी प्राप्तियों के लिए सममानित भी किया। इनमें से कईयों को सर्वश्रेष्ठ रिसर्चर, उद्यमी, लीडर, ब्रांड एबैंसडर के तौर पर या फिर किसी अन्य संबंधित क्षेत्र में महान कार्य करने के लिए शीर्ष पुरस्कार प्रदान किए। एलपीयू के अलुमनी जावेद पारसा को सामाजिक उद्यमता में प्रमुख कार्य करने पर सममानित किया गया। वो 2011 में बी-डिजाईन आर्किटैकचर से पास आऊट हैं। उन्होंने ‘पारसा’ फूड चेन की शुरूआत की जिसकी कि कश्मीर वैली में पांच शाखाएं हैं तथा उनकी अगली योजना मैट्रो सिटी जैसे कि दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू आदि में खोलने की है। इसके अलावा जावेद पारसा ‘हयूमन लाईब्रेरी’ के नाम से भी प्रमुख हैं कयोंकि एक सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ वो एक अच्छे लेखक एवं कवि भी हैं। वो लगातार कश्मीरी युवा आर्टिस्टस तथा एन्त्राप्रन्योर की मदद करते रहते हैं। 2017-18 का अलुमनी आवॉर्ड ‘एकसीलैंस इन अकैडमिकस’ एलपीयू के पीएचडी कमिस्ट्री पास आऊट विद्यार्थी डॉ विजय कुमार को दिया गया जोकि अब भारत सरकार में रिसर्च ऑफिसर पर कार्यरत हैं। अंकुर मेहता (2014) पास आऊट जोकि हैदराबाद के स्टेट इनोवेशन सैल में कोर मैंबर हैं तथा तेजदीप सिंह रंधावा (2007) पास आऊट हैड (सेल्का एवं मार्किटिंग) एसपीएस हॉस्पिटल में कार्यरत हैं, दोनों को ‘प्रोफैशनल्स एकसीलैंस आवॉर्ड’ से नवाजा गया।

पैनल डिस्कशन में भाग लेते हुए एलपीयू के अलुमनी निपुन जस्वाल (ईसीई 2011) टैक डायरैकटर पिरामिड स्कियोरिटी एंड फोरासिंक, दीपक सोलंकी (ईसीई 2011) संस्थापक वैलमनी, उप-संस्थापक पारसा फूड चेन से जावेद पारसा तथा जममू रेडियो मिर्ची से रेडियो जॉकी श्वेतिमा ने अपनी जिंदगी में प्राप्तियों को बाकी विद्यार्थियों से शेयर किया तथा उन्हें जीवन में संघर्ष करने के लिए प्रेरणा दी। बैस्ट अलुमनी चैप्टर का आवॉर्ड हैदराबाद और बैंगलुरू को दिया गया कयोंकि वह हमेशा एलपीयू के साथ जुड़े रहे तथा समाज की उन्नति एवं विकास के लिए कार्य करते रहे हैं। इसके अलावा मुदित गोयल कार्यरत हैं एसोसिएट कंस्लटैंट पीडबलयूसी (न्यूयॉर्क अमरीका), सोनिया नारंग कवालिटी एंश्योरैंस इंजीनियर एमेकाॉन (सीएटल अमरीका), सागर आनंद सीनियर सॉफटवेयर इंजीनियर (सेंन जोस अमरीका), नजीफी उमर अस्सिटैंट लैकर्चार (नॉर्थ वैस्ट यूनिवर्सिटी, कानो नाईजीरिया) को एलपीयू एमबैंसडर से सममानित किया गया।

इस अवसर पर जालन्धर एवं चंडीगढ़ चैप्टर ने इनिशेटिव दिखाते हुए स्कूल बैगस, पैंसिल बॉकस एवं किताबें आसपास के रहने वाले ग्रामीण गरीब बच्चों को प्रदान किए । इन अलुमनी एसोसिएशन का मकसद 50000 तक चंदा इकट्ठा करना था लेकिन लोगों ने उत्साहपूर्ण डोनेशन दी तथा इसकी कुल कलैकशन 37 प्रतिशत से बढक़र 70000 हो गई। एलपीयू अलुमनी एसोसिएशन ने ‘स्टूडैंट एनरीचमैंट फंड’ भी लाँच किया जिसमें कि उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए अलुमनी एसोसिएशन हमेशा स्पोंसर करती रहेगी।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar