(Date : 29/March/2424)

(Date : 29/March/2424)

ਮੈਰੀਟੋਰੀਅਸ ਅਤੇ ਸਕੂਲ ਆਫ਼ ਐਮੀਨੈਂਸ ਲਈ ਪ੍ਰਵੇਸ਼ ਪ੍ਰੀਖਿਆ 30 ਮਾਰਚ ਨੂੰ | ਸਕਿਲ ਸੈਂਟਰ ਦੌਲਤਪੁਰਾ ਨਵਾਂ ਵਿੱਚ ਵੋਟਰ ਜਾਗਰੂਕਤਾ ਫੈਲਾਈ | सीपीडब्ल्यूडी के सहायक एग्जीक्यूटिव इंजीनियरों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की | डिप्टी कमिश्नर ने दिव्यांग वोटरों की लोक सभा में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय निगरानी कमेटी का गठन | डिप्स हर क्षेत्र में शत प्रतिशत परिणाम देने वाला शिक्षण संस्थान |

सेंट सोल्जर में विश्व सेहत दिवस पर सेमीनार आयजित






जालंधर (अजय छाबड़ा):- सेंट सोल्जर नर्सिंग ट्रेनिंग इंस्टीच्युट में विश्व सेहत दिवस पर एक सेमीनार आयोजित किया गया। प्रिंसीपल नीरज सेठी के नेतृत्व में आयोजित सेमीनार के दौरान 'वल्र्ड हैल्थ डे के इस वर्ष के थीम 'यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज : एवरीवन, एवरीवेयर पर फोकस करते हुए सलोगन 'हैल्थ फार आल पर छात्रा सोनिया, नीतू, प्रेरणा, सुखदीप तथा रौबट ने अपने-अपने विचार पेश किए। इस अवसर पर फैमली पलानिंग, प्रसव के दौरान तथा प्रसवपूर्व सेवायों, टीकाकरण, संचारी तथा गैर-संचारी रोगों की रोकथाम, एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी, कुशल हैल्थ वर्कज तक पहुंच, रोगों से बचने के लिए कीटनाशकों के इस्तेमाल पर चर्चा की गई।

प्रिंसिपल सेठी ने वैश्विक स्वास्थ्य दिवस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बड़ी संख्या में लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व में हर वर्ष 7 अप्रैल को पूरे विश्व भर में यह दिवस मनाया जाता है। डबल्यूएचओ के द्वारा जेनेवा में वर्ष 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा रखी गयी जहाँ 7 अप्रैल को वार्षिक तौर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने के लिये फैसला किया गया था। विश्व स्वास्थ्य दिवस के रुप में वर्ष 1950 में पूरे विश्व में इसे पहली बार मनाया गया था। उन्होंने ने कहा कि स्वस्थ विश्व के निमार्ण में हम सबको साथ हो कर चलना होगा ओर अच्छी सेहत के लिए अल्ग-अलग रोगों के कारणों, लक्षणों तथा इलाज के प्रति सजग होना होगा। इस अवसर पर संस्थान का समूह स्टाफ उपस्थित रहा।

  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar