(Date : 19/April/2424)

(Date : 19/April/2424)

डीएवी कॉलेज जालंधर में विश्व जल दिवस मनाया गया | एपीजे कॉलेज ऑफ़ फाइन आर्ट्स जालंधर की छात्रा ने परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया | के.एम.वी. में करियर प्रोस्पेक्ट्स इन डिफेंस: फ्यूचर अहेड विषय पर एक्सटेंशन लेक्चर आयोजित | एच.एम.वी. की साक्षी एम.ए. हिन्दी तृतीय सेमेस्टर में यूनिवर्सिटी में प्रथम | सेंट सोल्जर इंटर कॉलेज, जालंधर के छात्रों ने पीएसईबी कक्षा दसवीं के नतीजों में ग्रुप का नाम किया रोश |

डीएवी कॉलेज के दीक्षांत समारोह में 1144 विद्यार्थियों ने हासिल की डिग्री






" पंडित मेहरचंद जी के चरणों में वंदन करता हूं कि 100 वर्ष पूर्व जिस बीज उन्‍होंने बोया था वो आज इतना बड़ा विराट, ज्ञान का, विज्ञान का, प्रेरणा का एक वृक्ष बन गया है "- डा. आर. एस. शर्मा

कंप्यूटर विभाग की प्रोफेसर डा कंवलजीत को उनके शोध और पी एच डी की डिग्री प्राप्त होने पर किया गया सम्मानित

जालन्धर (साहिल):- डी ए वी में कॉलेज के ऑडिटोरियम में कॉलेज के वार्षिक दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यातिथि डा. आर.एस. शर्मा मुख्य सचिव, डीएवी, नई दिल्ली)  उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनदंन लोकल समिति के प्रेजिडेंट रिटायर्ड जस्टिस एन. के. सूद, पूर्व अध्यक्ष कुंदन लाल अग्रवाल, लोकल मैनेजमेंट से अरविंद घई, पूर्व डायरेक्टर कॉलेजेस डा. एम. एल. ऐरी, प्रिंसिपल डॉ एस. के. अरोड़ा, वाईस प्रिंसिपल प्रो विजय सरीन , प्रो टी.डी. सैनी, रजिस्ट्रार प्रो. अरुण मेहरा, स्थानीय सलाहकार समिति के सदस्यों प्रो कमलदीप डॉ मनु सूद , स्टाफ सेक्रेटरी प्रो. शरद मनोचा, जॉइंट स्टाफ सेक्रेटरी प्रो. अमित शर्मा, पब्लिक  रिलेशंस अफसर प्रो मनीष खन्ना, डीन इग्ज़ैमिनेशन प्रो सलिल उप्पल, डॉ समीर शर्मा और समूह स्टाफ मेंबर्स नें किया।

 
दीक्षांत समारोह में 1144 छात्रों और छात्राओं को डिग्री दी गई, जिसमे से 500 के करीब कॉमर्स ग्रेजुएट थे और पोस्ट ग्रेजुएट थे। डा.आर.एस. शर्मा का कॉलेज परिसर में हर्षोउल्लास और उत्साह के साथ ज़ोरदार आगमन हुआ । इसके उपरांत डा. आर. एस. शर्मा द्वारा कॉलेज के शताब्दी वर्ष को समर्पित 'सेंटेनरी सेमिनार हॉल' का उद्धघाटन किया। इसके बाद समारोह का शुभारंभ डा. शर्मा, प्रिंसिपल डा. अरोड़ा, स्थानीय मैनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष एवम मौजूद अन्य गणमान्यों द्वारा ज्योति प्रज्वलन से हुआ। इसके उपरांत कॉलेज के विधार्थियों  द्वारा सरस्वती वंदना की गई। इस मौके पर प्रिंसिपल डॉ एस. के. अरोड़ा ने आए हुए सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि डा. आर.एस. शर्मा का इस दीक्षांत समारोह का मुख्य मेहमान के रूप में पधारना हमारे लिए अत्यंत सौभाग्य की बात है। उन्होंने डॉ. आर.एस. शर्मा के बारे में बताते हुए कहा कि डा. शर्मा डीएवी मैनेजिंग कमेटी, नई दिल्ली के जनरल सेक्रेटरी हैं। इसके इलावा वो इस महान कॉलेज के भूतपूर्व प्रिंसिपल भी रह चुके हैं। उनके समय में इस कॉलेज ने बहुत नाम कमाया।

इसके उपरांत उन्होंने कॉलेज की रिपोर्ट पड़ी। उन्होंने कहा कि डीएवी कॉलेज के बारे में बात करें तो नैक की और से इसे बेस्ट को-एजुकेशनल कॉलेज का दर्जा मिला है। यह 7200 छात्रों और 500 शिक्षकों का एक परिवार है। डी ऐ वी कॉलेज शिक्षा के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट स्थान रखता है। यूनिवर्सिटी की कोई मेरिट सूची हमारे कॉलेज के छात्रों बिना पूर्ण नही होती। यह कॉलेज देश को उत्कृष्ट खिलाडी प्रदान करने का  सुनहरा इतिहास रखता है। आज तक इस कॉलेज से 18 ओलम्पिक, 8 अर्जुन पुरस्कार, 2 द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता देश को मिले हैं ।स्वर्गीय श्री जगजीत सिंह, सुखविंदर  सिंह, दिलजान , नरिंदर पंडित, हंस  राज हंस अनुकरणीय कलाकार इसी कॉलेज की देन हैं। प्रिंसिपल डा. अरोड़ा ने आगे छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विदियार्थीयों के लिए यह सिर्फ एक डिग्री नहीं बल्कि उनकी कॉलेज के दिनों में कई गई मेहनत का पुरस्कार है।

इसके उपरांत मुख्यातिथि श्री डा. आर. एस. शर्मा ने स्टूडेंट्स से मुख़ातिब होते हुए कहा," मैं तेह दिल से आप सभी को बधाई और शुभकामनाएं देने में ख़ुशी महसूस कर रहा हूँ आप सब अपनी कड़ी मेहनत से डिग्री को प्राप्त करने में सक्षम रहे । दीक्षांत समारोह में जाने का अवसर पहले भी मिला है लेकिन एक कॉलेज की शताब्‍दी के समय दीक्षांत समारोह में जाने का सौभाग्‍य कुछ और ही होता है।
डा. शर्मा ने आगे कहा, एक शताब्‍दी में लाखों युवक यहां से निकले हैं। इन युवक-युवतियों ने करीब-करीब गत 100 वर्ष में दरमियान जीवन के किसी न किसी क्षेत्र में जा करके अपना योगदान दिया है। कोई डॉक्‍टर बने हुए होंगे, कोई इंजीनियर बने होंगे, कोई टीचर बने होंगे, कोई प्रोफेसर बने होंगे, कोई सिविल सर्विस में गये होंगे, कोई उद्योगकार बने हुए होंगे और भारत में शायद एक कालखंड ऐसा था कि कोई व्‍यक्ति कहीं पर भी पहुंचे, जीवन के किसी भी ऊंचाई पर पहुंचे जिस काम को करता है, उस काम के कारण कितनी ही प्रतिष्‍ठा प्राप्‍त क्‍यों न हो, लेकिन जब वो अपना परिचय करवाता था, तो सीना तानकर के कहता था कि मैं डीएवी का विद्यार्थी एक बार फिर सभी छात्रों को अपनी डिग्री तथा पुरस्कार प्राप्त होने पर और अपनी मातृ संस्था को नई बुलंदियों को छूने की शुभकामनाएं दी"।

कॉलेज के रजिस्ट्रार प्रो. अरुण मेहरा ने प्रिंसिपल डा. एस. के. अरोड़ा को कॉन्वोकेशन की शुरुआत करने की प्रार्थना की। जिसके प्रिंसिपल डा. अरोड़ा के शब्दों "आई डिक्लेअर कॉन्वोकेशन इस ओपन" के साथ पूरा ऑडिटॉरीयम तालियों से गूँज उठा और  डिग्री बांटने का कार्यक्रम शुरू हुआ। मुख्य मेहमान आर एस शर्मा, प्रिंसिपल डा. अरोड़ा ने सभी विद्यार्थियों को डिग्रियां बांटी। इस दौरान कंप्यूटर विभाग की  प्रोफेसर डा. कंवलजीत कौर को भी उनके शोध और पी एच डी की डिग्री प्राप्त होने पर सम्मानित भी किया गया।
समारोह के दौरान कॉलेज के विद्यार्थी काशम ने ग़ज़ल "यह कौन आ गई दिलरूबा महकी महकी" गाकर मौहाल को खुशनुमा बना दिया। इस दौरान मंच का संचालन प्रो. शरद मनोचा द्वारा किया गया और वोट ऑफ थैंक्स प्रो. एस. एस. रंधावा द्वारा किया गया। अंत में राष्ट्र गान से समारोह का समापन हुआ।

इस दौरान विशेष रूप से आमंत्रित सिंगापुर से कॉलेज के अलम्नाई आर` के गुप्ता,प्रिंसिपल रविंदर शर्मा, एस पी सहदेव, प्रिंसिपल मनोज अरोड़ा डेवीएट, प्रिंसिपल सी एल कोछड़ ,अजय गोस्वामी, प्रिंसिपल अजय सरीन, प्रिंसिपल नवजोत कौर, प्रिंसिपल डॉ ए एल सांगल, प्रिंसिपल राज कुमार सहगल और कॉलेज का समूह टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ़ भी इस समारोह में शामिल था।
 
  • About Us

    Religious and Educational Newspaper of Jalandhar which is owned by Sarv Sanjha Ruhani Mission (Regd.) Jalandhar